ये आवाजें 

आज फिर अंदर से एक आवाज आई,

आज फिर मैंने खुद को सवालों से घिरा पाया ,

आज फिर मैं सोचने को मजबूर हुई ,

आज फिर !

मेरे मन में चल रही आँधी उभर आई !!

                                 इन आवाजों ने कभी नहीं बताया,

                                 इन्हें क्या चाहिए ,

                                 इन सवालों ने कभी नहीं बताया, 

                                 ये जानना क्या चाहते हैं ।

इन आँधियों ने कभी नहीं बताया ,

ये  उमड़ किसके लिए रही है ,

पर आज फिर मैं इन सब से जूझ रही हूँ ,

जूझ रही हूँ, ,

मेरे अंदर उमड़ रही हूँ इन भावनाओं को ,

समझने के लिए,

इनसे लड़ने के लिए ,

इनको दबाने के  लिए ,                                        

पर  !

जीत किसकी होगी पता है मुझे,

कौन हार कर आंसूओं से जी बहलायेंगा ,

पता है मुझे ,

कौन खुद को कोस कर रह जाएगा ,

पता है मुझे ,

कौन खुद को अकेला कमजोर समझ कर सहम जाएगा ,

पता है मुझे ,

                वर्षो से तो गुजर रही हूँ ,

                इन वेदनाओं से ,

                अक्सर तो जुझती रहती हूँ इन परिस्थितियों से,

               परिणाम कैसे नहीं पता होगा............


                                                                                                                                                         ---- KOMAL

Comments

Popular posts from this blog

DOWRY